Home » India » महाकुंभ शुरू, हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में किया स्नान

spectacle_Kumbh-Mela_sm

बारह साल में आयोजित होने वाले महाकुंभ की आज शुरूआत हो गई और कड़कड़ाती ठंड के बावजूद हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में पवित्र स्नान किया.

तीन माह तक चलने वाला महाकुंभ सबसे बड़ा धार्मिक समागम माना जाता है. गंगा के विभिन्न घाटों की ओर जाने वाली हरिद्वार की सड़कों पर श्रद्धालुओं की कतार लगी थी. प्रात: करीब छह बज कर 45 मिनट पर सूर्योदय हुआ और श्रद्धालुओं ने मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा में डुबकी लगानी शुरू कर दी. देश के अन्य हिस्सों में मकर संक्रान्ति को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन से सूर्य उत्तर की ओर बढ़ने लगता है जो जाड़े में कमी का संकेत होता है.

हरिद्वार में 26 जनवरी के बाद पुरूषों, महिलाओं, बच्चों और बड़ी संख्या में साधुओं की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है क्योंकि तब से ही अखाड़ों का आधिकारिक प्रवेश शुरू होगा. पहला शाही स्नान 12 फरवरी को होगा जिसमें अखाड़ों के प्रमुख भी श्रद्धालुओं के साथ होंगे.

आज सुबह स्नान के लिए श्रद्धालुओं की कतारों में कई विदेशी भी खड़े दिखाई दिए. मुख्य घाट हर की पौड़ी के समीप कतार में खड़े स्विटजरलैंड के विक्टर स्कैंडिया ने बताया कि मैं जयपुर में था. वहां मुझे इस विशाल धार्मिक आयोजन की जानकारी मिली और इसे देखने के लिए मैं यहां आ गया.

Related Posts with Thumbnails

No comments yet... Be the first to leave a reply!